Rajasthan PTET Counselling 2022 | ptetraj2022.com

Rajasthan PTET Counselling 2022

ptetraj2022.com द्वारा राजस्थान ptet की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।  इस पोस्ट में हम आपको ptet 2022 की counselling full process and dates, fee, college list, upword movement  की सम्पूर्ण प्रक्रिया को समझायेंगे की आप किस तरह से ptet की counselling में भाग ले सकते है।

Rajasthan PTET Counselling 2022 | ptetraj2021.com

Read the post in English :-

Rajasthan PTET Counselling Full Process:-

1. ptet (B.Ed) दो वर्षीय प्रवेश परीक्षा का परीक्षा परिणाम दिनांक 22.07.2022 को अधिकृत वेबसाईट www.ptetraj2022.com एवं www.ptetraj2022.org पर जारी कर दिया था। परीक्षा की अंकतालिका में अभ्यर्थी की श्रेणी इत्यादि का अंकन किया गया है। अभ्यर्थी जांच ले कि उसके डाटा सही है अथवा नहीं। यदि सही नहीं है तो काउंसिलिंग प्रक्रिया प्रारंभ होने से पूर्व ऑनलाईन विधि से अपना डाटा सही करवा ले। काउंसलिंग प्रक्रिया प्रारंभ होने के पश्चात् अभ्यर्थी के डाटा में किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जायेगा ।

पीटीईटी- 2022 बीएड दो वर्षीय प्रवेश परीक्षा में प्रविष्ठ सभी अभ्यर्थियों का बिना किसी कट ऑफ के परिणाम जारी किया गया है। पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु पात्रता रखने वाला प्रत्येक अभ्यर्थी चाहे इस टेस्ट में उसने कितने ही अंक प्राप्त किये हैं, रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करवा कर काउंसलिंग में भाग ले सकता है। यहाँ यह स्पष्ट किया जाता है कि अभ्यर्थियों के प्रवेश हेतु उनके द्वारा दिये गये विकल्पों की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की संकाय, श्रेणी एवं उप श्रेणी परीक्षा में प्राप्तांक आदि के अनुसार उपलब्ध सीटों पर मैरिट के आधार पर महाविद्यालय आवंटन होगा। अभ्यर्थी पाठ्यक्रम में अपने प्रवेश के अवसर को अधिक सुरक्षित करने की दृष्टि से महाविद्यालय चयन हेतु दिये जाने वाले विकल्प (choices) में अधिकतम विकल्प दें। अभ्यर्थी सभी उपलब्ध महाविद्यालयों का विकल्प के रूप में चयन कर सकता है। महाविद्यालय विकल्प देने की कोई सीमा नही है। अभ्यर्थियों को महाविद्यालय चयन हेतु ऑप्शन भरने के लिए निर्धारित तिथि के पश्चात् अवसर प्रदान नहीं किया जायेगा। बीएड दो वर्षीय में प्रवेश के लिए ऑनलाईन काउंसलिंग द्वारा महाविद्यालय चयन / आवंटन एवं अन्य प्रक्रियाओं का कार्यक्रम निम्न प्रकार होगा:-


PTET 2 Year Counselling Dates 2022:-

  •  ऑनलाईन काऊंसलिंग प्रक्रिया के प्रथम चरण में अभ्यर्थी को ई-मित्र, ऑनलाईन माध्यम से काउन्सिलिंग आई. डी. इत्यादि का उपयोग करते हुए 5000 /- रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा करवाना होगा । काउन्सिलिंग प्रक्रिया में भाग लेने से पूर्व अभ्यर्थी अपने मूल पीटीईटी- 2022 परीक्षा आवेदन पत्र में दर्शाए गये केटेगरी (GEN, SC, ST, OBC, SBC, MBC, EWS etc.) तथा सब केटेगरी ( Divorce / PH / Defence etc.) की जांच कर ले तथा अपने पास सम्बन्धित मूल दस्तावेज उपलब्ध हो, इसकी भी जांच कर लें। 01 अक्टुबर 2020 के बाद का जारी OBC प्रमाण पत्र मान्य है और 01 अक्टुबर 2018 से 30 सितम्बर 2020 के मध्य जारी OBC प्रमाण पत्र हेतु अभ्यर्थियों से स्वयं के हस्ताक्षर सहित राज्य सरकार द्वारा निर्धारित संलग्न शपथ पत्र / बयान परिशिष्ट-ड अपलोड करवाना है। दिनांक 01 अक्टुबर 2018 से पूर्व का ओ. बी. सी. प्रमाण पत्र मान्य नहीं है।
  • शिक्षा महाविद्यालयों के चयन हेतु पीटीईटी – 2022 की अधिकृत वैबसाईट पर स्थित महाविद्यालयों की सूची में नाम, पता इत्यादि स्पष्ट कर लें एवं इन महाविद्यालयों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी अच्छी तरह कर लें तदुपरान्त ही काउन्सिलिंग हेतु अधिक से अधिक कॉलेजों का चयन कर ही लॉक करना उचित रहेगा। All Rajasthan का चयन अति सावधानी से करें। कॉलेज चॉइस लॉक करने में जल्दबाजी न करें।
  • काउन्सिलिंग के उपरान्त अभ्यर्थी महाविद्यालय आवंटन की सूचना उनके पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर प्राप्त होगी। तत्पश्चात् अभ्यर्थी ऑनलाईन (Student Login) द्वारा सभी वांछनीय दस्तावेज अपलोड करेंगें। उसके पश्चात् शुल्क की शेष राशि रूपये 22000/- ऑन लाईन या ई-मित्र या बैंक चालान के माध्यम से जमा करवायेंगे। शुल्क जमा होने के पश्चात् संबंधित महाविद्यालय द्वारा वेरिफाई ( दस्तावेज सत्यापन) करने के बाद अभ्यर्थी का प्रवेश Confirm होगा तथा अभ्यर्थी को महाविद्यालय आंवटन की सूचना प्राप्त हो जाएगी। आंवटन की सूचना पत्र को डाउनलोड कर उसका प्रिन्ट निकालकर सुरक्षित रख लें।

B.Ed colllege मिलने के बाद निम्न डॉक्यूमेंट आपको अपने कॉलेज में जमा करने होंगे:-

  •  2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • कॉलेज अलॉटमेंट पत्र की फोटो प्रति
  •  रिपोर्टिंग पत्र की प्रति
  •  चालान की रसीद 5,000 एवं 22,000 की
  •  पी.टी.ई.टी. परीक्षा आवेदन पत्र
  •  पी.टी.ई.टी. परीक्षा अंक तालिका
  • अंक तालिका एवं प्रमाण पत्र
  •  कक्षा 10 वीं अंक तालिका एवं प्रमाण पत्र
  • कक्षा 12 वीं अंक तालिका एवं प्रमाण पत्र

स्नातक (यदि 2 वर्ष की बीएड कर रहे हो तो)

  • प्रथम वर्ष की अंक तालिका
  •  द्वितीय वर्ष की अंक तालिका
  •  तृतीय वर्ष की अंक तालिका

स्नातकोत्तर ( यदि किया है तो )

  •  पूर्वाद्ध की अंक तालिका
  •  उत्तराद्ध की अंक तालिका
  •  मूल निवास / आधार कार्ड
  •  जाति प्रमाण पत्र
  •  अन्तिम महाविद्यालय का स्थनान्तरण प्रमाण पत्र (टी.सी.) ऑरिजनल
  •  अन्तिम महाविद्यालय का चरित्र प्रमाण पत्र (टी.सी.) ऑरिजनल



Rajasthan PTET College list 2022:-

यहां पर हम आपको ptet 2022 के 4 वर्षीय / 2 वर्षीय  B.Ed के लिए कॉलेज लिस्ट ला लिंक उपलब्ध करा रहे है जिसकी सहायता से आप अपने जिले और क्षेत्र की नजदीक B.Ed कॉलेज को देख सकते है।

Rajasthan PTET Fee Refund:-

अभ्यर्थी को महाविद्यालय आवंटित नहीं होने पर 200/- काटकर 4800/- रिफण्ड हो जायेंगे किन्तु महाविद्यालय आवंटित होने के उपरान्त ऑनलाईन रिपोर्टिंग नहीं करने व शेष शुल्क जमा नहीं करवाने पर अभ्यर्थी के 600/- रूपये काटकर 4400/- रिफण्ड हो जायेंगे। रिफण्ड अभ्यर्थी के स्वयं के बैंक खाते में ही होंगे। अतः आवेदन पत्र में नाम, खाता संख्या इत्यादि पूर्ण सावधानी से जांच लें।

अभ्यर्थी का महाविद्यालय आवंटित होने और 5000+22000=27000/- शुल्क जमा करवाने, ऑनलाईन रिपोर्टिंग व महाविद्यालय द्वारा Verification हो जाने के पश्चात् प्रवेश होने के बाद किसी भी प्रकार का शुल्क रिफण्ड नहीं होगा।

Rajasthan Upword Movement:-

अभ्यर्थी द्वारा चयन किए गये महाविद्यालय / जिले में प्रवेश 22000/- फीस जमा होने, Online Reporting होने और महाविद्यालय द्वारा Verification होने के उपरान्त ही Upword Movement कर सकता है।Upword के उपरान्त नया महाविद्यालय आवंटित नहीं होने की स्थिति में पूर्व में आवंटित जिस पर अभ्यर्थी ने ऑनलाईन रिपोर्टिंग की थी. वही महाविद्यालय आवंटित रहेगा और किसी भी स्थिति में फीस रिफण्ड नहीं होगी। Upword Movement होने पर नये आवंटित महाविद्यालय में Online Reporting करनी होगी। दोबारा फीस, Documents अपलोड करने की आवश्यकता नहीं है।

अपवर्ड मूवमेन्ट में अपवर्ड नहीं होने पर पूर्व में आवंटित महाविद्यालय में प्रवेश माना जायेगा और शुल्क रिफण्ड नहीं होगा। महाविद्यालय आवंटन की प्रक्रिया पूर्णतः ऑनलाईन है और समस्त प्रक्रिया अभ्यर्थी द्वारा चुने गये महाविद्यालय, उपलब्ध सीटें, संकाय, विषय, अभ्यर्थी की केटेगरी, सब केटेगरी के अनुसार राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुसार ही होती है एक बार काउन्सिलिंग प्रारम्भ होने के बाद आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार का संशोधन संभव नहीं है यथा केटेगरी, सब केटेगरी इत्यादि ।

Rajasthan PTET Eligibility:-

सभी अभ्यर्थी काउन्सिलिंग प्रक्रिया से पहले जांच लें कि उनके द्वारा आवेदन पत्र में दर्शाए गये सभी तथ्य सही है और उनके पास अर्हता, केटेगरी (GEN व EWS के लिए 50% व SC, ST, OBC, SBC, MBC, PH. Widow / Divorce के लिए 45% ) से सम्बन्धित सम्पूर्ण दस्तावेज पूर्ण एवं सही है। इसमें किसी प्रकार की भिन्नता होने पर प्रवेश निरस्त माना जायेगा और शुल्क वापसी नहीं होगी और इसकी समस्त जिम्मेदारी सम्बन्धित अभ्यर्थी की होगी।

PTET (B. Ed) 2 year

Print Allotment

Letter 

Click here ✅
Join PTET Telegram

Channel for latest updates

Student Queris:-

ptet की काउंसलिंग कब शुरू होगी ?

ptet की काउंसलिंग प्रक्रिया जारी है।

ptet की काउंसलिंग के लिए किन – किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी ?

ptet की काउंसलिंग के लिए आपके रोल न., काउंसलिंग आई.डी., बैंक अकाउंट की आवश्यकता होगी।

 

 

 

 

Check Also

VMOU PTET Previous Years Papers | Download PDF

Contents1 VMOU PTET Previous Years Papers | Download PDF1.1 VMOU PTET Previous Years Papers 2023| …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!